MP School Summer Vacation: मध्य प्रदेश में आज से सरकारी और प्राइवेट स्कूल में समर वेकेशन का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

MP School Summer Vacation: मध्य प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में समर वेकेशन का ऐलान हो चुका है, समर वेकेशन के लेकर अपडेट का इंतजार करने वाले लोगों का इंतजार खत्म हुआ है क्योंकि शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताएंगे कि कब तक स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान में गर्मी की छुट्टी रहेगी तथा कब स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान खोले जाएंगे तो आप सभी इस आर्टिकल के अंत तक बन रहे हैं हम आप लोगों को इस आर्टिकल में पूरा डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे ताकि आप लोगों को सही और सटीक अपडेट मिल सके तो चलिए शुरू करते हैं। 

सभी बच्चे गर्मी की छुट्टी का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा खत्म कर दिया गया है गर्मी के मौसम में लुक और बढ़ता तापमान सभी लोगों को परेशान कर रहा है गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा परेशान स्कूल जाने वाले बच्चों को होता है यही कारण से देश के ज्यादातर राज्यों में स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान में ग्रीष्मकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया जाता है मध्य प्रदेश में स्कूल छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

इस साल के बढ़ते तापमान से लग रहा है कि स्कूल कॉलेज में समर वेकेशन इस बार बहुत दिनों तक रहने वाला है अभी हम आपको अपडेट देने वाले हैं कि कब तक मध्य प्रदेश में स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान में छुट्टियां मिलेगी।

मध्य प्रदेश में स्कूलों का समर वेकेशन (MP School Summer Vacation)

जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि अभी-अभी ताजा खबर मिली है मध्य प्रदेश में स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है मध्य प्रदेश में स्कूलों में समर वेकेशन की तारीख 1 मई से 14 जून तक रखा गया है यह स्कूल 14 जून तक बंद रहेंगे और 15 जून को पुणे समय अनुसार खोले जाएंगे इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षकों के लिए 1 मई से लेकर 31 मई 2024 तक बंद रहेंगे। 

पूरे साल के छुट्टी का लिस्ट नीचे देखें 

राज्य के लगभग सभी स्कूलों में बच्चों के लिए चार बार ज्यादा छुट्टी मिलता है सबसे पहले तो समर वेकेशन उसके बाद विंटर वेकेशन फिर आप लोगों को दशहरे की छुट्टी और अंत में दिवाली के भी छुट्टी मिलती है जिसमें इस साल समर वेकेशन 1 मई से लेकर 14 जून 2024 तक तथा विंटर वेकेशन 31 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी 2025 तक इसके अलावे दशहरे की छुट्टी 11 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर 2024 और दिवाली की छुट्टी 29 अक्टूबर से लेकर 3 नवंबर 2024 तक दी जाएगी तो इस साल के बड़े छुट्टी का लिस्ट हमने आप लोगों को नीचे दे दिया है एक बार आप जरूर देख लें।

छुट्टीतारीख
समर वेकेशन 2024-25May 1 to June 14, 2024
विंटर वेकेशन 2024-25December 31 to January 4, 2025
दशहरा की छुट्टी 2024October 11 to 13, 2024
दिवाली की छुट्टी 2024October 29 to November 3, 2024

दिल्ली में भी स्कूल की छुट्टि घोषित (Delhi School Summer Vacation)

दिल्ली में भी स्कूल कॉलेज में छुट्टियों का लिस्ट जारी कर दिया है अप्रैल से लेकर दिसंबर तक के आधिकारिक छुट्टी के तहत दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट स्कूल इन तारीखों पर बंद रहेंगे 11 मई से लेकर 30 जून तक गर्मी की छुट्टी को लेकर स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान बंद रखने के आदेश दिए गए।

  • 17 जुलाई को मोहर्रम की छुट्टी
  • 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी
  • 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी
  • 16 सितंबर को ईद ए मिलाद
  • 2 अक्टूबर को गांधी जयंती
  • 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक ठंडी की छुट्टी
  • 12 अक्टूबर को दशहरे की छुट्टी
  • 17 अक्टूबर को बाल्मीकि जयंती
  • 31 अक्टूबर को दिवाली
  • 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती
  • 25 दिसंबर को क्रिसमस डे की छुट्टी मिलेगी

पर दिए गए लिस्ट में जितने भी छुट्टी का डेट दिया गया है सभी लगभग देश के सभी राज्यों के लिए मान्य है इन सभी डेट पर पूरे देश भर में स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान बंद रहते हैं।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में स्कूल की छुट्टियां ( UP School Summer Vacation)

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को लगभग 40 दिनों से अधिक छुट्टी मिलेगी ज्यादातर स्कूलों में 11 मई या लेकर 13 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू होने वाली है, दिल्ली सरकार ने भी गर्मी की छुट्टी का अनाउंसमेंट कर दिया है 11 में 2024 से स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान बंद किया।

सारांश: इस आर्टिकल में मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और दिल्ली में होने वाली गर्मी की छुट्टी का डेट के साथ-साथ साल भर की छुट्टियों का लिस्ट के बारे में जानकारी दिया गया है सभी बच्चे छुट्टी को लेकर काफी उत्सुक रहते हैं इसलिए हमने आप लोगों को पूरे साल भर की छुट्टी का डिटेल दे दिया है आप इस आर्टिकल को पढ़े जो भी लोग छुट्टी के बारे में पढ़ना चाहते हैं उन्हें यह आर्टिकल शेयर करें उन्हें भी यह आर्टिकल पसंद आएगा।

Gold Price Today: सस्ता हुआ सोना, देख ले आज का ताजा रेट, खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Leave a Comment